आयुष्मान भारत याेजना के तहत बीमा के साथ मिलेंगी 1 लाख से अधिक नाैकरियां

केंद्र सरकारी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एनएचपीएस) आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने के अलावा देश में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगी। आयुषमान भारत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदु भूषण के अनुसार आयुष्मान भारत के 1 लाख नए रोजगार का सृजन होगा।


विशेषज्ञों का कहना है कि अस्पताल इस योजना के लिए आधारभूत संरचना स्थापित करना शुरू कर देते हैं तो,इससे भी नए रोजगार उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं ट्रस्ट व इंश्योरेंस एजेंसी में भी नए रोजगार उपलब्ध होंगे।

आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा की नई संवर्धित योजना बताई गई है। जिसके तहत देश के 10 करोड़ गरीब और असहाय परिवारों (अनुमानतः 50 करोड़ लाभार्थी) को जोड़ा गया है। प्रति परिवार और प्रति साल पांच लाख रुपये का बीमा, अस्पताल में इलाज के लिए मिलेगा। पहले से चली आ रही दो स्वास्थ्य योजनाओं- राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना- का आयुष्मान भारत में विलय हो जाएगा। योजना के मुताबिक देश की 40 फीसदी आबादी बीमा लाभ के दायरे में आ जाएगी।

देश के 20 राज्यों ने केंद्रीय योजना को अपने यहां लागू करने की सहमति दे दी है। हालांकि ओडीशा जैसे राज्य ने इस योजना को ये कहते हुए लागू करने से मना कर दिया है कि इससे बेहतर बीमा के साथ वो अपने राज्य में अपनी योजना ला चुका है जिसका नाम है बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना। उसका दावा है कि केंद्र की योजना से राज्य के 61 लाख परिवार ही लाभान्वित हो पाएंगे जबकि उसकी अपनी योजना, राज्य के 70 लाख परिवारों को कवर कर रही है। ओडीशा के अलावा दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल ने भी अभी आयुष्मान भारत पर मुहर नहीं लगाई है।

 

आयुष्मान भारत योजना या मोदीकेयर, भारत सरकार की एक प्रस्तावित योजना हैं, जिसे 1 अप्रैल, 2018 को पूरे भारत मे लागू किया गया था। 2018के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा।10 करोड़ बीपीएल धारक इस योजना प्रत्यक्ष लाभ उठा सकेगें। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.