रेलवे महिला कांस्टेबल भर्ती 2018, आवेदन को लेकर हुआ बदलाव

रेलवे महिला कांस्टेबल भर्ती 2018 में आवेदन करने को लेकर बदलाव किया गया है। इस बारे में रेलवे की ओर से विशेष नोटिफिकेशन करके बताया गया है। इस भर्ती के लिए रोजगार अधिसूचना संख्या 01—2018 जारी की गई थी। इस भर्ती के तहत रेलवे में महिला कांस्टेबल के 8619 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। लेकिन अब इस भर्ती से संबंधित कुछ नए बदलाव करते हुए नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसकी महत्वपूर्ण बातें इस प्रकार हैं—

 

— इस भर्ती के लिए 01.06.2018 से 30.6.2018 तक आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

— जिन महिला उम्मीदवारों ने कांस्टेबल पद के लिए दक्षिण मध्य रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना संख्या 01—2016 दिनांक 30.1.2016 के उत्तर में पहले आवेदन किया है और जो योग्य पाए गए हैं उनको दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं।

— हालांकि पहले आवेदन कर चुके उम्मीदवारों को निम्नलिखित अतिरिक्त जानकारी देनी होगी—
1. मोबाइल नंबर
2. जोन का ग्रुप जिसमें वो आवेदन करना चाहते हैं।
3. नवीनतम पता
4. हाल का फोटोग्राफ

— यह जानकारी देने के लिए भारतीय रेल की वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर कांस्टेबल रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें।

— इसके बाद वेबसाइट पर एक पेज खुलेगा जिस पर अधिसूचना संख्या 01—2016 में पहले आवेदन कर चुकी महिला उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण दिखाई देगा।

— इस लिंक पर क्लिक करने के बाद जो नया पेज ओपन होगा जिस पर 5 ग्रुप लिखे होंगे। उनको उन पांच ग्रुप में से एक का चयन करना है।

— ग्रुप का चयन करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें वह पुरानी पंजीकरण संख्या एवं जन्म तिथि दर्ज कराने के लिए इंगित करेगा। एकबार उपरोक्त जानकारी भरने के बाद उन्हें एक पेज पर जाने का निर्देश मिलेगा जहां उन्हें अपना मोबाइल नंबर, आवासीय पता एवं फोटोग्राफ सहित अन्य शेष विवरण भरने होंगे।

— इसके बाद उनका पूर्व का आवेदन स्वत: ही लिंक हो जाएगा।

— पिछले अधिसूचना संख्या 01—2016 दिनांक 30.01.2016 के संबंध में योग्य आवेदकों की सूची एवं निरस्त आवेदनों की सूची वेबसाइट https://rrbonlinereg.co.in पर उपलब्ध है।

— उम्मीदवारों को 250 रूपए परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसे बाद में बैंक प्रभार की कटौती के बाद केवल उन महिला उम्मीदवारों को लौटाया जाएगा जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा सीबीटी में शामिल होंगी।

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.