3 महीने सीख कर योग में बनाएं कॅरियर, मिलेगी 28 लाख रुपए वाली नौकरी

अगर आप अमरीका या अन्य किसी यूरोपीय देश में जाकर कॅरियर बनाना चाहते हैं और करोड़ों कमाना चाहते हैं तो आपका यह सपना सच भी हो सकता है। जरूरत केवल इस बात की है कि आप सही राह पकड़ कर उसी राह पर लगातार चलते रहे जब तक कि आपको सफलता नहीं मिल जाती। अगर आप योग और ध्यान में अच्छा रूझान रखते हैं और आपने इन विषयों में मास्टरी भी हासिल की हुई है तो समझिए कि आपके लिए यह करोड़ों का खजाना खोलने वाली चाबी है।

जी हां, अमरीका, यूरोप सहित दुनिया के तमाम देशों में योग तथा ध्यान (मेडिटेशन) सिखाने वाले भारतीयों की बहुत ज्यादा डिमांड है। इसके बदले आपको न केवल एक शानदार वेतन पैकेज मिलता है वरन आने जाने के लिए फ्लाइट की टिकट्स, रहने के लिए अच्छा घर और अन्य कई सारी फैसिलिटीज भी मिलती हैं जिनकी आप केवल कल्पना ही कर सकते हैं।

पे-स्केल
फुल टाइम जॉब के लिए औसतन सैलेरी पैकेज 40,000 डॉलर (28 लाख रुपए) से लेकर 75,000 डॉलर (51 लाख रुपए) तक मिलता है। अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं तो आपको 20 डॉलर प्रति घंटा से लेकर 50 डॉलर प्रति घंटा तक मिल सकता है।

ऐसे करें शुरुआत
योग तथा ध्यान के क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए सबसे पहले तो आपमें इन योग और ध्यान को लेकर दीवानगी होनी चाहिए। भारतीय आध्यात्म से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातों की जानकारी होनी चाहिए। इनके साथ ही किस अच्छे शिक्षण संस्थान जैसे बिहार स्कूल ऑफ योगा अथवा मैसूर स्कूल ऑफ योग से प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए। वर्तमान में Yoga Alliance द्वारा 100 Hours, 200 Hours तथा 500 Hours का ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी चलाया जाता है। टीचर बनने के लिए न्यूनतम 200 Hours तथा 500 Hours Teaching Certificate होना चाहिए। ये कोर्सेज आम तौर पर एक महीने से लेकर तीन महीने के होते हैं। जबकि यूनिवर्सिटी के डिप्लोमा तथा डिग्री कोर्स आम तौर पर एक वर्ष से लेकर 2 वर्ष तक के होते हैं।

कहां से सीखें
आप भारत के किसी भी राज्य में योग तथा ध्यान की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं परन्तु इनमें परफेक्शन के लिए आपको ही मेहनत करनी होगी। आप चाहे तो देश भर में कई विश्वविद्यालय भी योग में डिप्लोमा तथा डिग्री कोर्स चला रहे हैं, आप उनसे सम्पर्क कर सकते हैं। परफेक्शन के लिए आप किसी साधु के शिष्य बन सकते हैं। आप चाहे तो अपने घर पर ही पार्ट टाइम योग व ध्यान सिखा सकते हैं इससे आपकी भी नॉलेज बढ़ेगी तथा आम जनता को सिखाने में क्या-क्या समस्याएं आती हैं, उनका भी पता चलेगा।

ऐसे करें अप्लाई
आप चाहे तो गूगल पर सीधे ही सर्च कर सकते हैं या फिर विदेशी जॉब साइट्स जैसे Indeed, simplyhired या फिर linkedin पर भी जॉब सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा भी दुनिया भर में बहुत से रिक्रिएशनल सेंटर्स, यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट्स पर जाकर आप अपना रिज्यूमे सब्मिट कर सकते हैं।

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.