मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में सिविल न्यायाधीश के पदों के लिए करें आवेदन

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने सिविल न्यायाधीश वर्ग-2 के 140 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किए जाएंगे। अगर आप इन पदों के लिए योग्य हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने की अंतिम तिथि 04 सितंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://mphc.gov.in देखें।

अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

कुल पदों की संख्या - 140 पद

पद का नाम -

सिविल न्यायाधीश वर्ग-2

योग्यता-

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से एलएलबी (स्नातक) की की डिग्री होनी चाहिए।

वेतनमान -

इन पदों पर नियुक्ति के बाद वेतन हर माह 27700 से 44,770 रुपये दिया जाएगा। इसके साथ ही महंगाई एवं अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया -

इन पदों पर आवेदकों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा स्क्रिनिंग प्रकार की होगी इसके अंक मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाएंगे। मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और इसका दो घंटे का पेपर लिया जाएगा।

सभी तरह के आरक्षण का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों आवेदकों को ही मिलेगा। अन्य राज्यों के सभी श्रेणिओं के उम्मीदवारों को अनारक्षित श्रेणी में रखा जाएंगे।

आयु सीमा -

इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

आरक्षित श्रेणी और दिव्यांग उम्मीदवारों को उम्र सीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी।

परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क -

मध्य प्रदेश के मूल निवासी अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर क्रिमी लेयर) और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क केवल 600 रुपये देना होगा इसके साथ पोर्टल शुल्क देना है।

शेष सभी श्रेणी एवं मध्य प्रदेश के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये देना होगा।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mponline.gov.in/ पर लॉग इन करके आवेदन से जुड़ी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां-

ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट - 04 सितंबर 2018

ऑनलाइन आवेदन में सुधार करने की शुरुआत - 20 अगस्त 2018

ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा की तारीख - 29 सितंबर 2018

मुख्य परीक्षा की तारीख – (अभी घोषित नहीं)

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.