नौकरी का आॅनलाइन फॉर्म भरने से पहले जरूर करें ये काम, फिर नहीं होगी कोई परेशानी

अभी अधिकांश केंद्रिय एवं राज्य सरकार के विभागों में सरकारी नौकरियों की बड़ी भर्तियां निकली हुई हैं जिनमें उम्मीदवार आवेदन कर रह हैं। इन भर्तियां के लिए आवेदन फॉर्म आॅनलाइन भरे जाते हैं। हालांकि इस प्रक्रिया से काम तो आसान बना है लेकिन टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं रखने वाले उम्मीदवारों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। आॅनलाइन फॉर्म भरते समय कई तरह की परेशानियों का सामना है करना पड़ता है जिससें यह काम करने में काफी वक्त भी लग जाता है। इनमें फोटो और डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करना, उनकी साइज कम करना, पीडीएफ या जेपीजी फाॅर्मेट को चेंज करना और साइन अपलोड करने के लिए साइन को स्कैन करने जैसे काम होते हैं और ये कार्य आॅनलाइन फॉर्म भरते समय सबसे ज्यादा परेशान करने वाले होते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे कार्य जो आपको आॅनलाइन फॉर्म भरने से पहले कर लेने चाहिए ताकि उस समय किसी भी तरह की परेशानी नहीं आए।

 

फोटो को स्कैन करना
आप अपने स्मार्टफोन से अपनी फोटो को आसानी से स्कैन कर सकते हैं। यह काम आप कैमस्कैनर एप के जरिए बखूबी कर सकते हैं। एकबार फोटो स्कैन करके आप उसें पीडीएफ और जेपीजी फॉर्मेट में सेव करके ईमेल करने के साथ ड्राइव पर आॅनलाइन सेव भी कर सकते हैं।

 

 

प्राइवेट कंपनियों वालों को सरकारी नौकरी दे रही मोदी सरकार, यहां से करे अप्लाई

 

 

सिग्नेचर स्कैन करना
अपना सिग्नेचर स्कैन करने के लिए सफेद पेपर पर काले पेन से अपने सिग्नेचर करें। इसके बाद स्मार्टफोन में मौजूद कैमस्कैनर एप से उसे स्कैन कर और पीडीएफ अथवा जेपीजी फॉर्मेट में फोटो के रूप में सेव करके रख लें।

 

डॉक्यूमेंट स्कैनिंग
आॅनलाइन फॉर्म भरने से पहले अपने बड़े डॉक्यूमेंट स्कैन जरूर कर लें। इसके लिए क्लीयर स्कैनर एप की मदद ले सकते हैं। इस एप के जरिए आप अपने डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर उन्हें पीडीएफ अथवा जेपीजी फॉर्मेट में सेव करके रख सकते हैं।


डॉक्यूमेंट्स का साइज ऐसे करें कम
कंप्यूटर के जरिए आॅनलाइन फॉर्म भरते समय यदि डॉक्यूमेंट्स का साइज ज्यादा आ रहा है तो उसको www.reduceimages.com वेबसाइट पर जाकर कम कर सकते हैं।

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.