indian Navy recruitment - 10वीं पास युवाआें से मांगे आवेदन, सैलरी के साथ मिलेगा 37.50 लाख का सुरक्षा बीमा

Indian Navy Matric Recruit , भारतीय नौसेना ने अविवाहित नवयुवकों से शेफ, स्टीवार्ड एवं सफार्इवाला के रिक्त पदाें पर भर्ती के लिए, नौसैनिक एमआर- अप्रैल 2019 बैच के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं।इच्छुक व याेग्य उम्मीदवार 18 जून 2018 से 01 जुलार्इ 2018 तक आॅनलार्इन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना की विज्ञप्ति के अनुसार यह पाठयक्रम अप्रैल 2019 से शुरू होगा।आवेदन आैर अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए अधिसूचना विवरण लिंक पर क्लिक करें।

 

Indian Navy Matric Recruit पद नामः

शेफ ( Chef )

स्टीवार्ड ( Steward )

सफार्इवाला ( Sanitary Hygienist )

 

पद संख्याः ndian Navy Matric Recruit में पद संख्या स्थायी नहीं है।

 

भारतीय नौसेना एमअार के रिक्त पदाें के लिए शैक्षणिक योग्यताः
उम्मीदवार ने भारत के किसी मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से मैट्रिक कक्षा उत्तीर्ण की हो।

 

प्राथमिक कार्यः
रसोइया (शेफ):

इन्हें व्यंजन सूची के अनुसार खाना पकाना दोनाें शाकाहारी एवं मांसाहारी जिसमें मांस उत्पादाें का प्रयोग भी शामिल है एवं राशन का लेखा-जोखा रखना आवश्यक है। साथ ही, सेवा की जरूरत के लिए इन्हें दूसरे तरह का कार्य भी सौंपा जाएगा।


स्टीवार्डः

इन्हें अधिकारी मेस में वेटर की तरह खाना पराेसना, गृह व्यवस्था करना, फंड, मदीरा एवं स्टोर का लेखा-जोखा रखना, व्यंजन सूची बनाना इत्यादि आवश्यक है। साथ ही, सेवा की जरूरत के लिए इन्हें दूसरे तरह का कार्य भी सौंपा जाएगा।


सफार्इवालाः

इन्हें सफार्इवाला का कार्य करना होगा तथा शौचालय की सफार्इ भी करनी होगी। साथ ही, सेवा की जरूरत के लिए इन्हें तरह का कार्य भी सौंपा जाएगा।

आयु सीमाः अभ्यार्थी 01 अप्रेल 1996 और 31 मार्च 2002 ( दोनों तिथियां मिलाकर ) के बीच जन्मा हो।

 

वेतन एवं भत्तेः

शुरूआती ट्रेनिंग अवधि के दौरान, भर्ती होने पर नौसेनिकों को स्टाइपन के रूप में 14,600/— रूपए प्रतिमाह देय होगा। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, इनको डिफेंस वेतन मैट्रिक्स के लेवल 3, 21,700/— रूपए से 69,100/— रूपए में रखा जाएगा। इसके अलावा 5200/— रूपए प्रतिमाह सैनिक सेवा भत्ता को मंहगार्इ भत्ता ( जैसा लागू होगा ) के साथ जोड कर दिया जाएगा।


पदाेन्नतिः

मास्टर चीफ पेटी अफसर - II के रैंक तक पदोन्नति के अवसर हैं। जिसमें वेतन स्केल डिफेंस वेतन मैट्रिक्स के लेवल 8 ; 47,600/— रूपए से 1,51,100/— रूपए द्घ देय होगा साथ ही 5200/— रूपए प्रतिमाह सैनिक सेवा भत्ता को मंहगार्इ भत्ता ( जैसा लागू होगा ) के साथ जोड कर दिया जाएगा। रिकार्ड श्रेष्ठ होने तथा निर्धारित परीक्षाएं उत्तीर्ण कर लेने पर कमीशन्ड अधिकारी के पद तक पदाेन्नति के अवसर भी हैं।

अनुप्लब्धियां:
- प्रशिक्षण की सम्पूर्ण अवधि के दौरान आैर उसके बाद नौसैनिकों को पुस्तकें, पठन सामग्रियां, वर्दी, खाना आैर अावास इत्यादि निःशुल्क दिया जाएगा।

- नौसैनिक स्वयं आैर आश्रितों के लिए चिकित्सा सुविधा आैर अवकाश यात्रा रियायत, समूह आवास लाभ एवं अन्य सुविधाअाें के हकदार होंगे।

- नौसैनिकों को वार्षिक आैर आकस्मिक अवकाश, बच्चाें की शिक्षा आैर मकान किराया भत्ता भी दिया जाएगा। सेवानिवृति लाभाें में पेंशन, ग्रैच्यूटी आैर अवकाश के बदले भुगतान शामिल है। सभी अनुलब्धियां सेवा शर्तें के अनुसार दी जाएंगी।

सुरक्षा बीमाः

सुरक्षा बीमा ( योगदान पर ) 37.50 लाख रूपए सभी नौसैनिकों के लिए लागू है।

 

चयन प्रक्रियाः

भर्ती का चयन, लिखित परीक्षा, उत्तीर्ण शारीरिक स्वस्थता जांच आैर चिकित्सीय जांच में स्वस्थता के आधार पर किया जाएगा।

चिकित्सा मानकः

चिकित्सीय जांच प्राधिकृत सैन्य चिकित्सकों द्वारा प्रवेश लेने वाले नौसैनिकों पर लागू वर्तमान नियमावली में निर्धारित चिकित्सा मानक के अनुसार की जाएगी।

शारीरिक मानकः

न्यूनतम कद 157 से.मी., वजन व छाती को समानुपातिक होना चाहिए। न्यूनतम 5 से.मी.छाती फुलानी होगी। नौसेना में प्रवेश के लिए न्यूनतम उंचार्इ मानकों, उचित छूट के बारे में जानने के लिए अधिकारिक भर्ती वेबसाइट का उपयोग करें।


प्रशिक्षण आैर प्रारम्भिक नियुक्तिः
प्रशिक्षणः

पाठयक्रम के लिए प्रशिक्षण अप्रेल 2019 से शुरू होगा। जिसमें 15 सप्ताह का बेसिक प्रशिक्षण भारतीय नौसेना पोर्ट चिल्का में होगा। जिसके बाद आबंटित ट्रेड में व्यावसायिक प्रशिक्षण विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण में होगा। नौसेना की अावश्यकतानुसार ब्रांच/ट्रेड आबंटित की जाएगी।

अनुपयुक्त होने पर निकाला जानाः नौसैनिकों को प्रशिक्षण के दौरान किसी भी समय असंतोषजनक कार्य के कारण अनुपयुक्त करार देकर निकाल जा सकता है।

प्रारंभिक नियुक्तिः प्रारंभिक नियुक्ति प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर निर्भर करेगी। प्रारंभिक नियुक्ति 15 साल की है।

 

चयन प्रक्रियाः

- आनलाइन आवेदन की छंटनी राज्य के आधार पर होगी। यदि उच्च प्रतिशत के अधिक आवेदन प्राप्त होेते हैं तो राज्य के प्रतिशत का क्वालिफार्इंग कट आॅफ बढाया जा सकता है। छंटनी मानदंड मैट्रिक कक्षा की प्रतिशतता पर आधारित होगी।

-योग्य अभ्यार्थियों को काॅल-अप-लेटर कम एडमिट कार्ड अपलोड किए जाएंगे। जिसमें परीक्षा आैर शारीरिक स्वस्थता जांच की तिथि, समय आैर स्थान अंकित होगा, जो सितम्बर/अक्टूबर 2018 में होने की संभावना है। कॉल—अप—लेटर कम एडमिट कार्ड अभ्यार्थियों के र्इ-मेल पर अगस्त 2018 के प्रारम्भ तक अपलोड कर दिए जाएंगे।

- परीक्षा के समय सभी मूल प्रमाण-पत्र, अंक पत्र, एनसीसी प्रमाणपत्र , अगर हैं तो आैर काॅल अप लेटर कम एडमिट कार्ड प्रस्तुत करने होगें। आॅनलाइन आवेदन आैर मूल दस्तावेज मैच नहीं होेने पर आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें।

 

आवेदन कैसें करेंः

- आवेदन पत्र के प्रारूप को वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं आैर सभी दस्तवेजों को स्कैन कर के अपलोड करें।

- आवेदक नौसेना की अाधिकारिक भर्ती वेबसाइट पर 18 जून 2018 से 01 जुलार्इ 2018 तक आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

Indian Navy Matric Recruit notification:

भारतीय नौसेना ने अविवाहित नवयुवकों से शेफ, स्टीवार्ड एवं सफार्इवाला के रिक्त पदाें पर भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना यहां क्लिक करें।

No comments

Note: Only a member of this blog may post a comment.